RVBIndia | Leading Jobs Advertising, Loans, Tax and Accounting, Property

अब UPI Payment के लिए कोई OTP की आवश्यकता नहीं|

अब UPI Payment के लिए कोई OTP की आवश्यकता नहीं|

अब 1 लाख तक के UPI भुगतान के लिए कोई OTP की आवश्यकता नहीं है

RBI ने बिना ओटीपी UPI auto pay पर 1 लाख तक बढ़ाने का प्रस्ताव किया है जैसे बीमा प्रीमियम auto pay पर , म्यूचुअल फंड पर, क्रेडिट कार्ड के Payment पर. यह भारत में डिजिटल भुगतान की दुनिया में एक हालिया विकास है। पहले, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के उपयोगकर्ताओं को अपने लेनदेन को प्रमाणित करने के लिए वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दर्ज करना आवश्यक था। हालाँकि, अब यह आवश्यकता हटा दी गई है, जिससे भुगतान प्रक्रिया और भी अधिक सहज और सुविधाजनक हो गई है।

इस बदलाव का कई उपयोगकर्ताओं ने स्वागत किया है जिन्होंने ओटीपी आवश्यकता को एक अनावश्यक कदम माना है जिससे भुगतान प्रक्रिया धीमी हो गई है। ओटीपी की आवश्यकता को हटाने के साथ, यूपीआई भुगतान अब पहले से कहीं अधिक तेज़ और कुशल हैं।

बेशक, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह परिवर्तन किसी भी तरह से यूपीआई लेनदेन की सुरक्षा से समझौता नहीं करता है। उपयोगकर्ता के खाते की सुरक्षा के लिए अन्य सुरक्षा उपाय, जैसे उपयोगकर्ता का यूपीआई पिन और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण, अभी भी लागू हैं।

कुल मिलाकर, ओटीपी आवश्यकता को हटाना एक सकारात्मक विकास है जो यूपीआई भुगतान को और भी अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल और सुविधाजनक बना देगा।