RVBIndia | Leading Jobs Advertising, Loans, Tax and Accounting, Property

आसानीसे अपना फटाफट क्रेडिट स्कोर बढ़ालो!

अच्छा क्रेडिट स्कोर होना फाइनेंशियल स्टेबिलिटी के लिए आवश्यक है और यह लोन, क्रेडिट कार्ड के लिए स्वीकृत होने की आपकी क्षमता पर काफी प्रभाव डाल सकता है। यदि आप अपना क्रेडिट स्कोर शीघ्रता से बढ़ाना चाहते हैं, तो आप कुछ कदम उठा सकते हैं।

सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी बिलों का भुगतान समय पर कर रहे हैं। देर से भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर पर महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए सॉफ्ट पेमेंट रिमाइंडर या ऑटोपे सेट करें कि आप कोई भी देय तिथि न चूकें।

दूसरे, आप पर जो भी बकाया कर्ज है उसे चुकाने का प्रयास करें। क्रेडिट कार्ड या लोन पर ज्यादा बैलेंस भी आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकाता है। अपना ज्यादा बैलेंस तेजी से कम करने के लिए हर महीने न्यूनतम भुगतान से अधिक भुगतान करने का प्रयास करें।

तीसरा, यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो अपना क्रेडिट उपयोग रेशों कम रखने का प्रयास करें। इसका अर्थ है आपके उपलब्ध क्रेडिट का केवल एक छोटा प्रतिशत उपयोग करना। विशेषज्ञ आपके उपयोग रेशों  को 30% से कम रखने की सलाह देते हैं।

अंत में, इनैक्यरसी के लिए अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जाँच करें। आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में गलतियाँ आपका स्कोर कम कर सकती हैं। आप वर्ष में एक बार तीन प्रमुख क्रेडिट ब्यूरो में से प्रत्येक से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की निःशुल्क प्रति का अनुरोध कर सकते हैं।

इन चरणों का पालन करके, आप अपने क्रेडिट स्कोर में तेजी से सुधार कर सकते हैं और अधिक फाइनेंशियल स्टेबिलिटी भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं।